कोविड-19, सामान्य स्वास्थ्य सलाह

कोविड-19 के लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं। इसके मुख्य लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हैं लेकिन यह भी जानना जरुरी है कि किसी को बिना किसी लक्षण के भी कोविड-19 हो सकता है। किसी को कोविड-19 है या नहीं, इसकी पुष्टि करने का एकमात्र तरीका टेस्ट करना है। कोई भी संक्रमित हो सकता है लेकिन वृद्ध व्यक्तियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से प्रभावित लोगों को इसका खतरा बढ़ जाता है।

अपने आप को बचाने के लिए, कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • जब भी संभव हो दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखे (इसे "सोशल डिस्टेंसिंग" कहा जाता है और 1.5 मीटर की दूरी होनी चाहिए।
  • अपनी कोहनी में खांसें और छींकें और हमेशा इस्तेमाल किए गए टिश्यू को कूड़ेदान फेकें।
  • अपने चेहरे को छूने से बचें और जितनी बार हो सके अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।
  • सतहों को ब्लीच और पानी जैसे कीटाणुनाशक से बार-बार धोना चाहिए।
  • संक्रमित होने वाले अन्य लोगों के संपर्क में आने की संभावना को कम करने के लिए घर पर रहें।
  • जब भी आप घर से बाहर जाए तो मास्क जरूर पहनें।

यदि आपको भी ऐसे कोई लक्षण है या किसी के ऐसे वयक्ति के संपर्क मे आए जिसे कोविड था तो डरें या घबराएं नहीं। चूंकि इसके लक्षण सामान्य सर्दी और फ्लू के समान होते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी स्थानीय दवाखाना या सरकारी अस्पताल में परीक्षण और उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास जाएँ। डॉक्टर के साथ अपने लक्षणों के बारे में बताते समय डरने की कोई बात नहीं है।
यदि आपको लगता है कि आपको कोविड -19 के लक्षण हैं, तो आप निम्न नंबरों पर कॉल भी कर सकते हैं: दिल्ली राज्य हेल्पलाइन: 011-22307145, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की 24/7 हेल्पलाइन 23978046; टोल-फ्री 1075, व्हाट्सएप: 919013151515, एम्बुलेंस सेवाएं 112.

घर मे नजरबंद होने की स्थिति में यौन और लिंग आधारित हिंसा के लिए देखभाल और सहायता।

कोविड-19 में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक परिवार एक साथ रहे हैं। संकट के समय उदास, चिंतित, भ्रमित, भयभीत या क्रोधित होना सामान्य है। ये स्थितियां घर और समुदाय में तनाव और हताशा के कारण यौन और शारीरिक हिंसा की घटनाओं को बढ़ा सकती हैं। महिलाओं, किशोर लड़कियों और बच्चों को बहुत अधिक जोखिम होता है। यदि आप या आपका कोई परिचित इस प्रकार की हिंसा का सामना कर रहा है, तो आप उम्मीद की किरण क्लिनिक को कॉल करके पता लगा सकते हैं कि कौन सी सहायता उपलब्ध है। क्लिनिक काउंसलर फोन, व्हाट्सएप और व्यक्तिगत रूप से जरूरी मामलों के लिए मुफ्त, गोपनीय सहायता प्रदान करेंगे। चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध है। जब आप अपने घर से बाहर निकलने मे असमर्थ हों, तो आप यह कर सकते हैं:

  • एक विश्वसनीय व्यक्ति की पहचान करें जिससे आप बात कर सकते हैं और जो हर दिन एक निश्चित समय पर आपसे संपर्क कर सकता है।
  • महत्वपूर्ण फोन नंबरों की सूची हमेशा अपने पास रखें (यूकेके क्लिनिक: +911141646622/18001021075, पुलिस: 100, महिला हेल्प लाइन: 181, चाइल्ड एब्यूज हेल्प लाइन: 1098)
  • अपने घर में वाद-विवाद कम करें। गहरी सांस लेकर तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रहने का अभ्यास करें (4 सेकंड के लिए सांस लें, 4 सेकंड के लिए रोकें, 4 सेकंड के लिए सांस छोड़ें, 2-3 मिनट के लिए दोहराएं)।
  • अपने बच्चों को नुकसान से बचाने के लिए उन पर कड़ी नज़र रखे